We are changing / updating our Privacy Policy especially, for European Union (EU) visitors. This is in compliance with General Data Protection & Regulations Act (GDPR) in effect from May 25, 2018. We encourage you to go through the same, please.

Chhote Bhai Ko Patra - Letter to younger brother in Hindi - छोटे भाई को पढ़ाई पर ध्यान देने के लिए पत्र

 

Write a letter in Hindi to your younger brother advising him to pay more attention to his studies :

www.cbsencertsolution.com - Hindi Patra image







परीक्षा भवन
साउथ पॉइंट स्कूल
कोलकाता
दिनांक: _________



प्रिय भाई अभिषेक,
शुभाशीर्वाद !

मुझे तुम्हारा पत्र और उसके साथ तुम्हारी वार्षिक परीक्षा के अंकपत्र की ज़ेरॉक्स कॉपी मिली। मुझे सच-मुच बहुत खुशी हुआ कि तुम परीक्षा में सफल हुए, लेकिन विभिन्न विषयों में तुम्हें जो अंक मिले हैं उससे मैं किसी भी तरह संतुष्ट नहीं हो सकी। 

देखो मेरे भाई, तुम अभी बारहवीं कक्षा में पहुँच गए हो। साल भर के अंदर तुम्हें बोर्ड की उच्च माध्यमिक परीक्षा में बैठना होगा जिसमें अच्छा रिजल्ट लाना अत्यंत आवश्यक है। और उच्च माध्यमिक परीक्षा समाप्ति के कुछ ही दिनों के उपरांत तुम्हें इंजीनियरिंग या मेडिकल में दाखिला (admission) पाने के लिए देश के लाखों परीक्षार्थियों के साथ प्रतियोगी परिक्षा में सफल होना होगा। 

भाई, सिर्फ बोर्ड की परीक्षा में अच्छा रिजल्ट करने से ही काम नहीं बनेगा। ऐसे प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करना आसान नहीं है। अतः, यदि तुम्हें उच्च शिक्षा और जीवन में उज्ज्वल भविष्य को पाना है, तो तुम्हें अभी से पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना पड़ेगा, कड़ी मेहनत करने होंगे। विशेष रूप से गणित और विज्ञान के तीनों विषयों में ईमानदारी से तैयारी करना होगा। 

आशा है कि तुम मेरी बातों पर अवश्य ध्यान दोगे और ज़्यादा-से-ज़्यादा मन लगा कर पढ़ाई करोगे। तुम्हें ढेर सारा प्यार व पापा-मम्मी को प्रणाम कहकर इस पत्र को मैं  यहीं समाप्त करती हूं। 

इति तुम्हारी प्यारी,
सागरिका दीदी
पता:-
सेवा में,
कुमार अभिषेक
मकान नम्बर - २२,
चौक बाजार

No comments:
Write comments