Class X NCERT Hindi CBSE Guide - Kritika Chapter 2, George Pancham Ki Naak - Solutions of CBSE Sample Questions - जॉर्ज पंचम की नाक

 

Class X NCERT Hindi 'A' - CBSE Guide

Chapter 2, Kritika Bhag 2

George Pancham Ki Naak (जॉर्ज पंचम की नाक)

For NCERT Answers for Kritika Bhag 2 - Exercise Questions visit -

Solutions of CBSE Sample Questions

Question 1: जॉर्ज पंचम की नाक लगाने को लेकर किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ा ?  
Solution: जॉर्ज पंचम की नाक लगाने को लेकर कई समस्याओं का सामना करना पड़ा । नाक लगाने के लिए मूर्तिकार को बुलाया गया । जब उसने मूर्ति में लगे पत्थर की जानकारी माँगी, तो वह जानकारी सरकारी फाइलों से ही ग़ायब थी । मूर्तिकार  देशभर में घूमकर पत्थर की खोज की, पर उस किस्म का पत्थर उसे कहीं नहीं मिला । उस मूर्तिकार ने हार नहीं मानी । उसने देश के शहीद नेताओं और बच्चों की मूर्तियों की नाक लगाने का प्रयत्न किया, किन्तु वे नाकें भी जॉर्ज पंचम की नाक से बड़ी निकलीं ।   
Question 2: 'जॉर्ज पंचम की नाक' पाठ हमारी मौजूदा व्यवस्था के लिए एक व्यंग्य है। इस कथन के पक्ष में तर्क सहित उत्तर प्रस्तुत करें।
Solution: 'जॉर्ज पंचम की नाक' पाठ मौजूदा व्यवस्था का ढीलापन और खोखली मानसिकता व व्याप्त भ्रष्टाचार को दर्शाता है तथा उन पर एक करारा व्यंग्य है ।
रानी एलिज़ाबेथ की भारत यात्रा के अवसर पर हमारी सरकारी व्यवस्था का आचरण ऐसा है, जैसे हम आज भी अंग्रेज़ों के ग़ुलाम हैं । भ्रष्टाचार और नाकारापन की हालत यह है कि सभी लोग कार्य को एक-दुसरे पर टाल देते हैं । सरकारी फाईलों से महत्त्वपूर्ण दस्तावेज़ ही ग़ायब कर दिए जाते हैं । इन फाईलों से देश की वास्तविक स्थिति या इतिहास की कोई जानकारी नहीं मिलती । देश में हुक्मरानों में विवेक व निर्णय क्षमता की घोर कमी है । वे देश के आत्म-सम्मान को नष्ट करने में भी शर्म अनुभव नहीं करते । उनके लिए अपनी स्वार्थ-सिद्धि ही महत्त्वपूर्ण है ।  
Question 3: "सर! मेरी खता माफ़ हो, फाइलें सब कुछ हज़म कर चुकी हैं।" यह बात किस संदर्भ में कहा गया है ?
Solution: जब मूर्तिकार को जॉर्ज पंचम की लाट की नाक लगानी थी तो उसने कहा कि वह जानना चाहता है इस लाट का पत्थर कब और कहाँ से लाया गया था । यह लाट कब व कहाँ बनी थी ? तो इस बात की छानबीन के लिए पुरातत्व विभाग की फाईलों की खोज प्रारम्भ की गयी परन्तु सारी फाईलें खोजी गईं मगर इसका कहीं कोई विवरण नहीं मिला । तो क्लर्क ने कमेटी के समक्ष काँपते हुए कहा कि - "सर! मेरी खता माफ़ हो, फाइलें सब कुछ हज़म कर चुकी हैं।"  
Question 4: रानी एलिज़ाबेथ की भारत यात्रा के समय जॉर्ज पंचम की नाक बड़ी मुसीबत बन गई थी। क्यों ?
Solution: रानी एलिज़ाबेथ द्वितीय की भारत यात्रा के समय जॉर्ज पंचम की नाक बड़ी मुसीबत बन गई थी। मुसीबत यह थी कि रानी की यात्रा से पहले ही इंडिया गेट स्थित जॉर्ज पंचम की लाट से उनकी नाक ग़ायब हो गई । दिल्ली में रानी के स्वागत की सभी तैयारियाँ पूरी थीं, किन्तु जॉर्ज पंचम की नाक नहीं थी ।  



No comments:
Write comments

More From Us