Class 7, Vasant 2 - Basant 2 - Hindi Chapter 6, NCERT Answers - रक्त और हमारा शरीर

 

Class 7, Hindi - Vasant (Basant) Bhag 2

रक्त और हमारा शरीर by Yatish Agarwal

NCERT Answers (Solutions) of Chapter Exercise Questions

Question 1: रक्त के बहाव को रोकने के लिए क्या करना चाहिए? 
Answer: रक्त के बहाव को रोकने लिए उस स्थान पर कसकर साफ़ कपड़ा बाँध देना चाहिए, क्योंकि दबाव पड़ने पर रक्त का बहना कम हो जाता है फिर जल्दी ही डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए।  

Question 2: खून को 'भानुमती का पिटारा' क्यों कहा जाता है?  
Answer:  'भानुमती का पिटारा' हिन्दी में एक लोकोक्ति है जिसका अर्थ है एक पिटारे में कई तरह की वस्तुएँ। खून को 'भानुमती का पिटारा' कहा जाता है क्योंकि यदि सूक्ष्मदर्शी से खून की एक बूँद को जाँचा जाए तो उसमे लाखों की संख्या में लाल रक्त कण मौजूद मिलेंगे जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते। इसके अलावा सफ़ेद कण व  प्लेटलैट भी उसमें पाए जाते हैं।     

Question 3: एनीमिया से बचने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए? 
Answer:  एनीमिया से बचने के लिए हमें पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। हमें अपने भोजन में उचित मात्रा में हरी सब्जियाँ, फल, दूध, अंडें व गोस्त खाना चाहिए ताकि हमारे शरीर को प्रोटीन, लौह-तत्व और विटामिन मिलते रहे ।     

Question 4: पेट में कीड़े क्यों हो जाते हैं? इनसे कैसे बचा जा सकता है?    
Answer: पेट में कीड़े दूषित जल और खाद्द पदार्थों द्वारा शरीर में प्रवेश करते हैं ।  इनसे बचने के लिए सफाई से बने खाद्ध पदार्थ ही ग्रहण करने चाहिये। भोजन करने से पहले हमें अच्छी तरह से हाथ धो लेना चाहिए एवं साफ़ जल ही पीना चाहिए। इसके अलावा हमें कभी नंगे पाँव नहीं घूमना चाहिए क्योंकि ज़मीन की ऊपरी सतह पर एक प्रकार की कीड़े पाए जातें हैं जो शरीर में प्रवेश कर आँतों तक पहुँच जाते हैं । 

Question 5: रक्त के सफ़ेद कणों को 'वीर सिपाही' क्यों कहा गया है? 
Answer:  रक्त के सफ़ेद कणों को 'वीर सिपाही' क्यों कहा गया है क्योंकि यह रोगों के कीटाणुओं को शरीर में घुसने नहीं देते, उनसे डटकर मुकाबला करते हैं । अतः वे बहुत से रोगों से हमारी रक्षा करते हैं । 

Question 6: ब्लड-बैंक में रक्तदान से क्या लाभ हैं?   
Answer: ब्लड-बैंक में दान किये गए रक्त को सुरक्षित रूप मं रखा जाता है । किसी भी व्यक्ति को रक्त की आवश्यकता पड़े तो उसके लिए किसी भी रक्त-समूह का रक्त ब्लड-बैंक से लिया जा सक्या है । इससे मरीज़ की जान बच सकती है । 

भाषा की बात 

Question 1: इस पाठ में दिए गए मुहावरों और कहावतों को पढ़िए और वाक्यों में प्रयोग कीजिए - 'भानुमती का पिटारा', 'दस्तक देना', 'धावा बोलना', 'घर करना', 'पीठ ठोकना'    
Answer: 
१. जादूगर की झोली तो भानुमती का पिटारा है ।
२. आधी रात को जब किसी ने दरवाजे पर दस्तक दी तो पहले मैं घबरा गया ।
३. बेवजह किसी पर धावा बोलना ठीक नहीं।
४. रोगाणु धीरे-धीरे मनुष्य के शरीर में घर करने लगते हैं ।
५. परिक्षा में अच्छा फल करने पर सभी ने उसकी पीठ ठोकी। 

 Also Read  


2 comments:
Write comments

More From Us